मकर संक्रांति स्पेशल: मिक्स Veg मशाला खीचड़ी

Makar Sankranti Special Mix veg masala khichdi: मकर संक्रांति के पर्व को खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है। मकर संकान्ति के दिन खिचड़ी बनना शुभ मानते है, इस दिनों खिचड़ी बनाने का रिवाज है, मकर संकान्ति के दिन बनने वाला खिचड़ी का स्वाद अलग होता है , खिचड़ी  हम चाहे तो कभी भी बना सकते है , पर मकर संक्रान्ति के दिन जो बनता है उसका अलग ही स्वाद होता है , खाने में रोज दिन से उस दिन काफी टेस्टी लगता है , लेकिन अगर इस खिचड़ी में सब्जियाँ डाल कर बनायें, तो यह खिचड़ी बड़ी ही स्वाद हो जाती है, और यह पहले से अधिक पौष्टिक भी हो जाती है. बनाना भी बहुत ही आसान । तो आइये बताते है

मिक्स Veg मशाला खिचड़ी बनाने की सामग्री

चावल – एक कटोरी
मूंग की दाल – आधा कटोरी
आलू – 2 ( छोटे टुकड़ो में कटे हुये )
फूल गोभी – आधा कटोरी (छोटी – छोटी पीस में काट ले )
शिमला मिर्च – 1 (छोटे टुकड़े में कटे हुए)
मटर – आधा कटोरी (हरे मटर के दाने)
हरी मिर्च – 3 ( बारीक कटी हुई )
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा ( कद्दू कस कर लें )
देशी घी – 1 या 2 (बड़े चम्मच)
हींग – 1-2 पिंच
जीरा – आधा छोटा चम्मच
काली मिर्च – 4-6 (दरदरी कूट लीजिये)
लोंग – 4 (दरदरी कूट लीजिये)
हल्दी – 1/6, छोटी चम्मच
गरम मशाला – 1 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हरा धनियां – बड़ा चम्मच ( कटा हुआ )

खिचड़ी बनाने की विधि

चावल ओर दाल को साफ करें, और अच्छी तरह धो कर, 1 घंटे के लिये पानी में भिगो दें. सभी सब्जियां धो कर काट ली गयीं हैं.

कुकर में घी डाल कर गरम करें. अब गरम घी में हींग और जीरा डाल दीजिये. जीरा ब्राउन होने के बाद, काली मिर्च, लोंग, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक डाल दें. 3-4 बार चम्मच से चलायें, अब इस मसाले में सारी सब्जियाँ डाल दीजिये. सब्जियों को 4-5 मिनिट चम्मच से चला चला कर भूनिये.

अब दाल और चावल डाल दें. 2-3 मिनट तक चम्मच से चलाते हुये भूनें

जिस कटोरी से आपने दाल चावल नापे हैं, उसी से नाप कर पांच गुना पानी डाल दीजिये,  साथ ही स्वादानुसार नमक भी डाल दीजिये. कुकर बन्द कर दीजिये. जैसे ही एक सीटी आये, तुरन्त गैस बन्द कर दीजिये. कुकर की सीटी चम्मच की सहायता से ऊपर करके, कुकर का प्रेसर आधा निकाल दीजिये, 4 – 5 मिनिट बाद जब कुकर का प्रेशर खत्म हो जाय, कुकर खोलिये. आपकी वेजिटेविल खिचड़ी तैयार हो चुकी है।

खिचड़ी को बड़े बर्तन में निकाल लें, हरा धनियां ऊपर से डालकर सजायें. गरमा गरम वेज खिचड़ी में घी डाल कर और साथ में दही, अचार या पापड़ के साथ सर्व करे।

Tags:

मेरा नाम पूजा गुप्ता है। और मुझे खाना बनाना बहुत पसन्द है। मैं foodiepooja.com भारतीय पकवान बनाने की विधि बताती हु। आशा करती हु की मेरे इस ब्लॉग से आपको कुछ खाना बनाने में सहायता जरूर मिली होगी।

2 Comments
  1. Many thanks, this website is really valuable.

  2. I enjoy the information on your web site. Appreciate it.

Leave a reply

FoodiePooja